साल 2026 का जुलाई महीना टैक्स के लिहाज से बेहद अहम होने वाला है। वित्तीय वर्ष 2025-26 (असेसमेंट ईयर 2026-27) के लिए रिटर्न दाखिल करने का यह मुख्य समय होता है। नौकरीपेशा (Salaried Class) नागरिकों से लेकर बड़े व्यापारियों और कॉर्पोरेट कंपनियों तक, हर किसी के लिए इस महीने कई इनकम टैक्स डेडलाइन 2026 आ रही हैं। इनकम टैक्स रिटर्न (ITR) फाइल करने से लेकर टीडीएस (TDS) जमा करने तक, कुल 6 बड़ी तारीखें इस महीने निर्धारित हैं।READ ALSO:-रिलीज से पहले ही विवादों की आग में घिरी अजय देवगन की ‘चौहान’, टीजर देखते ही भड़का क्षत्रिय परिषद; दी ये बड़ी चेतावनी
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n
इस बार आयकर विभाग का ई-फाइलिंग (e-filing) पोर्टल बहुत सुचारू रूप से काम कर रहा है, इसलिए सरकार की तरफ से किसी भी डेडलाइन को आगे बढ़ाए जाने की उम्मीद न के बराबर है। अगर आप भारी भरकम जुर्माने, लेट फीस या आयकर विभाग के कानूनी नोटिस से बचना चाहते हैं, तो आपको समय रहते अपने सभी टैक्स से जुड़े काम निपटा लेने चाहिए। आइए विस्तार से जानते हैं जुलाई महीने में आने वाली सभी 6 प्रमुख इनकम टैक्स डेडलाइन 2026 के बारे में। 
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n

7 जुलाई: जून का TDS और TCS जमा करने की आखिरी तारीख

\r\n\r\n
जुलाई महीने की पहली महत्वपूर्ण इनकम टैक्स डेडलाइन 2026 नियोक्ताओं (Employers) और कारोबारियों के लिए है। नियम के अनुसार, जून 2026 के महीने में जो भी टैक्स डिडक्टेड एट सोर्स (TDS) और टैक्स कलेक्टेड एट सोर्स (TCS) काटा गया है, उसे सरकारी खाते में जमा करने की अंतिम तिथि 7 जुलाई 2026 तय की गई है।
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n
हर उस व्यक्ति या संस्था को यह टैक्स जमा करना होता है, जिसने किसी सेवा, वेतन या पेमेंट पर टीडीएस काटा है। इसके अलावा, जिन टैक्सपेयर्स या संस्थानों को आयकर विभाग की ओर से तिमाही (Quarterly) भुगतान की मंजूरी मिली हुई है, उनके लिए भी अपना टैक्स डिपॉजिट करने की यही आखिरी तारीख है। समय पर इसे जमा न करने पर 1.5% प्रति माह की दर से ब्याज चुकाना पड़ सकता है।
\r\n\r\n

 

विज्ञापन
विज्ञापन
\r\n\r\n

15 जुलाई: कॉर्पोरेट जगत और सरकारी दफ्तरों के लिए रिपोर्टिंग

\r\n\r\n
महीने के मध्य में आने वाली यह इनकम टैक्स डेडलाइन 2026 मुख्य रूप से कॉर्पोरेट सेक्टर, वित्तीय मध्यस्थों (Financial Intermediaries) और बड़े सरकारी विभागों से संबंधित है। 15 जुलाई 2026 तक स्टॉक एक्सचेंज, अधिकृत डीलर्स, IFSC यूनिट्स और संप्रभु वेल्थ फंड (SWF) जैसे बड़े सेक्टर्स को अपनी तिमाही रिपोर्ट सरकार के पास जमा करनी होगी।
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n
इसके तहत फॉर्म 11 और फॉर्म 121 जैसे महत्वपूर्ण दस्तावेज सबमिट किए जाते हैं। विदेशी निवेशकों से जुड़े लेन-देन (Foreign Transactions) और अन्य बड़े वित्तीय लेन-देन की रिपोर्टिंग को पूरा करने के लिए भी 15 जुलाई का दिन निर्धारित किया गया है। यह सुनिश्चित करता है कि देश के बाहर और भीतर होने वाले बड़े फंड फ्लो पर सरकार की नजर रहे।
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n

30 जुलाई: चालान-कम-स्टेटमेंट (Challan-cum-Statement) भरने की तिथि

\r\n\r\n
प्रॉपर्टी खरीदने-बेचने वालों और कुछ विशेष भुगतानों पर टैक्स काटने वालों के लिए 30 जुलाई एक बेहद अहम इनकम टैक्स डेडलाइन 2026 है। जब आप कोई अचल संपत्ति (जैसे घर या जमीन) खरीदते हैं और उस पर टीडीएस काटते हैं, तो आपको चालान-कम-स्टेटमेंट जमा करना होता है।
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n
जून 2026 के दौरान ऐसे स्पेसिफाइड पेमेंट्स पर काटे गए टैक्स के संबंध में चालान-कम-स्टेटमेंट जमा करने की अंतिम तिथि 30 जुलाई 2026 निर्धारित की गई है। यदि आप इस तारीख तक अपना चालान सबमिट करने में विफल रहते हैं, तो आयकर अधिनियम के तहत आप पर प्रतिदिन के हिसाब से आर्थिक दंड (Penalty) लगाया जा सकता है। इसलिए प्रॉपर्टी लेन-देन वाले लोगों को इस तारीख का विशेष ध्यान रखना चाहिए।
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n

31 जुलाई: सैलरीड क्लास के लिए ITR फाइलिंग की सबसे बड़ी इनकम टैक्स डेडलाइन 2026

\r\n\r\n
जुलाई महीने की सबसे बड़ी, सबसे महत्वपूर्ण और करोड़ों आम नागरिकों से जुड़ी इनकम टैक्स डेडलाइन 2026 31 जुलाई को है। नौकरीपेशा (Salaried Class) लोगों, पेंशनभोगियों, छोटे व्यापारियों और उन सभी व्यक्तिगत टैक्सपेयर्स (Individuals) के लिए वित्तीय वर्ष 2025-26 (असेसमेंट ईयर 2026-27) का अपना आयकर रिटर्न (ITR) फाइल करने की अंतिम तारीख 31 जुलाई 2026 है। यह डेडलाइन उन लोगों के लिए है जिनके खातों का ऑडिट (Audit) होना अनिवार्य नहीं है।
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n
इस साल ई-फाइलिंग पोर्टल बिना किसी तकनीकी खराबी के काम कर रहा है। ऐसे में अंतिम समय में सर्वर डाउन होने की समस्या से बचने के लिए चार्टर्ड अकाउंटेंट्स (CAs) सलाह दे रहे हैं कि डेडलाइन का इंतजार न करें। अगर आप 31 जुलाई तक अपना ITR फाइल नहीं करते हैं, तो धारा 234F के तहत आपको 5,000 रुपये तक की लेट फीस (जुर्माना) देनी पड़ सकती है। साथ ही, यदि आपका कोई टैक्स रिफंड (Tax Refund) बनता है, तो उस पर मिलने वाले ब्याज का भी नुकसान होगा।
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n
31 जुलाई को केवल व्यक्तिगत ITR ही नहीं फाइल किया जाना है, बल्कि यह तारीख कारोबारियों और कंपनियों के लिए तिमाही टैक्स रिटर्न का काम निपटाने के लिए भी महत्वपूर्ण है। अप्रैल से जून 2026 की पहली तिमाही (Quarter 1) के लिए सभी प्रकार के TDS स्टेटमेंट्स दाखिल करने की यह अंतिम तिथि है।
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n
इसमें सैलरी के लिए काटा गया टीडीएस (फॉर्म 138/24Q) और अन्य पेमेंट्स जैसे रेंट, प्रोफेशनल फीस आदि पर काटा गया टीडीएस (फॉर्म 140/26Q) शामिल है। इस इनकम टैक्स डेडलाइन 2026 को नजरअंदाज करना भारी पड़ सकता है, क्योंकि इसे मिस करने पर आयकर अधिनियम की धारा 234E के तहत प्रतिदिन 200 रुपये की लेट फीस लग सकती है। यह फीस तब तक लगती रहेगी जब तक कि आप रिटर्न फाइल नहीं कर देते (अधिकतम लेट फीस कुल टीडीएस राशि तक हो सकती है)।
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n

31 जुलाई: फॉर्म 10E और फॉर्म 10BA जमा करने का अंतिम मौका

\r\n\r\n
टैक्स में विशेष छूट या रिलीफ (Tax Relief) का दावा करने वाले टैक्सपेयर्स के लिए भी 31 जुलाई की इनकम टैक्स डेडलाइन 2026 बेहद मायने रखती है। यदि आपको पिछले किसी वर्ष का एरियर (बकाया) या एडवांस सैलरी मिली है और आप धारा 89(1) के तहत टैक्स राहत का दावा करना चाहते हैं, तो ITR फाइल करने से पहले 31 जुलाई तक ई-फाइलिंग पोर्टल पर 'फॉर्म 10E' भरना अनिवार्य है। इसके बिना विभाग आपका टैक्स रिलीफ का दावा खारिज कर देगा।
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n
इसी तरह, जिन सैलरीड लोगों की सैलरी स्लिप में HRA (House Rent Allowance) का हिस्सा नहीं होता है, लेकिन वे किराए के मकान में रहते हैं और किराया चुका रहे हैं, वे धारा 80GG के तहत डिडक्शन का लाभ ले सकते हैं। इसके लिए उन्हें 31 जुलाई तक 'फॉर्म 10BA' सबमिट करना होगा। 
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n
जुलाई 2026 का महीना वित्तीय अनुशासन के लिहाज से बहुत अहम है। चाहे आप एक आम नौकरीपेशा व्यक्ति हों या किसी बड़ी कंपनी के मालिक, आपके लिए यह सुनिश्चित करना जरूरी है कि आप इन सभी कर अनुपालनों (Tax Compliances) को समय पर पूरा करें। मुख्य रूप से 31 जुलाई की इनकम टैक्स डेडलाइन 2026 को प्राथमिकता दें और अपना ITR जल्द से जल्द दाखिल करें। समय पर टैक्स रिटर्न दाखिल करने से न केवल आप जुर्माने से बचते हैं, बल्कि देश के विकास में एक जिम्मेदार नागरिक के रूप में अपना योगदान भी देते हैं।
\r\n\r\n

 

\r\n\r\n
जुलाई 2026 में टैक्सपेयर्स के लिए 6 प्रमुख डेडलाइंस आ रही हैं। इनमें 7 जुलाई को जून का TDS/TCS जमा करना, 15 जुलाई को कॉर्पोरेट रिपोर्टिंग, 30 जुलाई को प्रॉपर्टी ट्रांजैक्शन का चालान-स्टेटमेंट और सबसे महत्वपूर्ण 31 जुलाई को सैलरीड क्लास व आम नागरिकों के लिए वित्त वर्ष 2025-26 का ITR (इनकम टैक्स रिटर्न) फाइल करना शामिल है। इसके अलावा 31 जुलाई को ही पहली तिमाही का TDS रिटर्न और टैक्स छूट के लिए फॉर्म 10E व 10BA जमा करने की अंतिम तारीख भी है। लेट फीस (5,000 रुपये तक) और प्रतिदिन के जुर्माने से बचने के लिए अंतिम तारीख का इंतजार किए बिना अपना टैक्स कंप्लायंस पूरा करें।
विज्ञापन
विज्ञापन
पढ़िए फटाफट खबरेंस्वाइप करके पढ़ें